हरियाणा राशन कार्ड लिस्ट | Haryana Ration Card List APL/BPL

यदि आप हरियाणा राज्य से है और नए राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आप सही जगह पर आये हैं, यहां आप समझेंगे कि Haryana Ration Card योजना क्या है, Haryana Ration Card की सूची में अपना नाम कैसे देखे और नये राशन कार्ड के लिए कैसे आवेदन करे?

नए राशन कार्ड के लिए आप आवेदन फॉर्म पीडीएफ प्रारूप में हरियाणा खाद्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट haryanafood.gov.in से हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में डाउनलोड कर सकते है। इसकी पूरी प्रक्रिया आपको नीचे बतायी गयी है।

हरियाणा में राशन कार्ड गरीब लोगों के लिए अधिकांश सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए उद्देश्य से शुरू की गयी है। इसके अनुसार वह लोग जिनके पास Haryana Ration Card है वह अपने यहां स्थित राशन की दुकानों से रियायती दरों पर राशन खरीद सकते हैं।

Haryana Ration Card की जानकारी 

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत हरियाणा राज्य में राशन कार्ड धारकों को नवंबर तक मुफ्त राशन दिया जाएगा। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के तहत गुलाबी, पीले और खाकी राशन कार्ड धारकों को गेहूं 2 रुपये प्रति किलो, चीनी 13.50 रुपये प्रति किलो, फोर्टिफाइड आटा 5 रुपये प्रति किलो, सरसों का तेल 20 रुपये प्रति लीटर आदि पर वितरित किया जायेगा। 

यदि किसी लाभार्थी को राशन वितरण के संबंध में कोई शिकायत रहती है तो वह जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक कार्यालय या मुख्यालय स्थित राज्य उपभोक्ता सहायता केंद्र के टोल फ्री नंबर 18001802087 और 1967-बीएसएनएल पर संपर्क कर सकता है। 

हरयाणा सरकार के अनुसार, राज्य के सभी लोगों के पास अपना राशन कार्ड होना अनिवार्य है। राशन कार्ड का इस्तेमाल एक व्यक्ति न सिर्फ खाने का सामान खरीदने के लिए कर सकता है बल्कि अन्य दूसरे कामों के लिए भी कर सकता हैं। इसलिए जिन लोगों ने अभी तक राशन कार्ड के लिए आवेदन नहीं किया है वे जल्द से जल्द राशन कार्ड के लिए आवेदन करें।

Haryana Ration Card List 2022

हरयाणा सरकार ने राशन कार्ड सूची में नाम खोजने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए इस राशन कार्ड की नई सूची को सार्वजनिक किया है। अब उम्मीदवार एपीएल या बीपीएल सूची में अपना नाम देख सकते हैं।

भारत में प्रत्येक राज्य सरकार अपने नागरिकों को राशन कार्ड जारी करती है, जिसका उपयोग वह बुनियादी आवश्यकताओं की खरीद के लिए कर सकते है। राशन कार्ड होने पर परिवार सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से कम कीमत पर खाने – पीने की चीजे खरीद सकते हैं। हरियाणा सरकार का खाद्य नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता विभाग कई राशन कार्ड प्रदान करता है जो एक परिवार की आय और परिवार में लोगों की कुल संख्या पर निर्भर करता है।

अभी हम जानेगे कि Haryana Ration Card List 2022 में अपना नाम कैसे देख सकते है, इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे:

स्टेप 1: सबसे पहले हरियाणा खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। (वेबसाइट पर जाने के लिए क्लिक करे)

स्टेप 2: होमपेज पर जाने के बाद आपको MIS Reports सेक्शन में Reports पर क्लिक करे। 

स्टेप 3: इस पर क्लिक करने के बाद आपको एक नए पेज पर भेज दिया जायेगा, जहां आपको ‘Ration Card’ पर क्लिक करना है। 

स्टेप 4: ‘Ration Card’ पर क्लिक करने के बाद DFSO नामों की सूची जिलानुसार सामने आ जायेगी। 

स्टेप 5: अभी पहले अपना जिला चुने और फिर तहसील चुने। 

स्टेप  6 : अव आपके सामने राशन कार्ड नामों की सूची आ जायेगी, जिसमें आप अपने नाम के साथ अपने परिवार का विवरण भी खोज सकते है। 

हरियाणा राशन कार्ड के प्रकार

1) एपीएल या गरीबी रेखा से ऊपर – इस कार्ड को ‘ग्रीन राशन कार्ड’ भी कहा जाता है। इसमें लाभार्थी को 5 किलो गेहूं या चाबल मिलता है।

2) OPH या अन्य प्राथमिकता वाले परिवार – इस कार्ड को ‘खाकी राशन कार्ड’ भी कहा जाता है। इसमें भी लाभार्थी को 5 किलो गेहूं या चाबल मिलता है।

3) सीबीपीएल या गरीबी रेखा के नीचे केंद्र – इस कार्ड को ‘पीला राशन कार्ड’ भी कहा जाता है। इसमें लाभार्थी को 2 किलोग्राम चीनी 13.50 रुपये प्रति किलोग्राम, 7 लीटर मिट्टी का तेल 13.63 रुपये प्रति लीटर और 2.5 किलोग्राम दाल 20 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से मिल सकती है।

4) AAY या अंत्योदय अन्न योजना – इस कार्ड को ‘गुलाबी राशन कार्ड’ भी कहा जाता है। इसमें लाभार्थी को 35 किलोग्राम गेहूं 2 रुपये प्रति किलोग्राम में मिल सकता है, 2 किलोग्राम चीनी 13.50 रुपये प्रति किलोग्राम, 7 लीटर मिट्टी का तेल 13.63 रुपये प्रति लीटर और 2.5 किलोग्राम दाल 20 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से मिलता है।

Haryana Ration Card आवेदन प्रक्रिया – ऑनलाइन

हरयाणा राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को आप नीचे दिए गए स्टेप्स से समझ सकते है:

स्टेप 1: सबसे पहले एक आवेदक के रूप में हरियाणा की सरल वेबसाइट पर पर जाए (वेबसाइट पर जाने के लिए क्लिक करे)

स्टेप 2: लिंक पर क्लिक करने के बाद आप सीधे “New Ration Card” पेज पर पहुंच जायेंगे। 

स्टेप 3: अभी यहां पर आपको सभी माँगी गयी जानकारी सही – सही भरनी है जिसके कि आपका आवेदन कैंसिल न हो। 

स्टेप 4: फॉर्म में उल्लिखित आवश्यक विवरण भरने के बाद, स्कैन किए गए आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करे।

स्टेप 5: अंत में अपना आवेदन फॉर्म जमा करने के लिए “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।

नोट: आपके आवेदन का स्टेटस की जांच करने के लिए आपको आवेदन संदर्भ संख्या और सरल आईडी दी जायेगी जिससे कि आप अपने आवेदन का स्टेटस चेक कर सके। 

हरियाणा राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

राशन कार्ड के लिए अपना आवेदन पूरा करने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेज की आवश्यकता है इन दस्तावेजो के बिना आप अपने आवेदन को पूरा नहीं कर सकते है। 

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक
  • गैस कनेक्शन
  • हाल ही का पासपोर्ट आकार का फोटो

राशन कार्ड का स्टेटस ऑनलाइन कैसे चेक करे?

हरियाणा सरल पोर्टल आपको राशन कार्ड के लिए अपने आवेदन की स्टेटस चेक करने की भी अनुमति देता है, जिससे कि आप अपने आवेदन को ट्रैक कर सके। 

  • ऑनलाइन आवेदन का स्टेटस चेक करने के लिए, सरल पोर्टल के होम पेज पर “Track Application” विकल्प पर क्लिक करे। 
  • अभी आप अपनी सरल आवेदन आईडी दर्ज करें, और फिर आपके आवेदन स्टेटस देखा जा सकता है।
  • इसके साथ ही आप अपने राशन कार्ड आवेदन की प्रोग्रेस को ट्रैक करने के लिए एसएमएस का भी उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए, आपको यह प्रक्रिया अपनानी होगी:
  • अपने मोबाइल में मैसेज पर जाए और मैसेज बॉक्स में अपनी एप्लीकेशन आईडी/टिकट नंबर के साथ SARAL लिखें।
  • अभी अपने आवेदन को ट्रैक करने के लिए टाइप किए हुये मैसेज को 7738299899 पर भेजें।

नोट: आपको उसी मोबाइल नंबर से मैसेज भेजना है जिसका इस्तेमाल आपने राशन कार्ड के लिए पंजीकरण करने के लिए किया था। 

हरियाणा राशन कार्ड लिस्ट | Haryana Ration Card List APL/BPL

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Scroll to top