UP जन्म प्रमाण पत्र 2022 ऑनलाइन आवेदन फॉर्म ऐसे भरें [crsorgi.gov.in]

UP जन्म प्रमाण पत्र बनवाना, उसका स्टेटस देखना या UP Birth Certificate Online Registration 2022 करना हो आप यह सभी कार्य घर बैठे कर सकते हैं। आपको कहीं भी इधर उधर चक्कर लगाने की आवश्यकता नही होगी। आप सभी को पता है कि आज सभी कार्य डिजिटल माध्यम से हो रहे हैं। यूपी जन्म प्रमाण पत्र उत्तरप्रदेश राज्य के राजस्व विभाग द्वारा बनाये जाते हैं। Birth सर्टिफिकेट का होना आज के समय मे बहुत ही जरूरी हो गया है। अधिकतर सरकारी कार्यों में जन्म प्रमाण पत्र मांगा जाता है। बर्थ सर्टिफिकेट को ऑनलाइन पंजीकरण करने के बाद आप उसे ऑनलाइन डाउनलोड भी कर सकते हैं। यूपी सरकार ने राज्य के नागरिकों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए अधिकतर कार्यों को करने के लिए ऑनलाइन सुविधा प्रारम्भ की है। इसमें आप अपना और अपने बच्चों का Janam Praman Patra भी ऑनलाइन माध्यम से बनवा सकते हैं।

Check Also, caneup.in 2022 23

आपको हम अपने इस आर्टिकल में यूपी जन्म प्रमाणपत्र से संबंधित सभी जानकारी देने की कोशिश करेंगे, आप हमारे इस लेख को पूरा पढ़ें जिससे कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी आपकी नजर से बच न सके और आप ऑनलाइन के बारे में जान सके।

उत्तर प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन

यूपी जन्म प्रमाण पत्र एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। UP Birth Certificate बनवाने के लिए आपको राज्य सरकार की आधिकारिक वेबसाइट इ साथी पर जाना होगा। यहां पर सबसे पहले आपको उत्तरप्रदेश जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। e Sathi Portal राज्य सरकार द्वारा विकसित किया गया है। यहां पर सरकारी सेवाओं का लाभ ऑनलाइन माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। यूपी राज्य के जो नागरिक अपना और अपने बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए इच्छुक हैं तो वह इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से UP जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन रेजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इस पोर्टल पर आप आवेदन किये गए दस्तावेज का स्टेटस भी देख सकते हैं। जब राज्य के राजस्व विभाग द्वारा आपके सर्टिफिकेट को जारी कर दिया जाएगा तब आप e sathi पोर्टल से आप अपना प्रमाण पत्र डाउनलोड भी कर सकते हैं।

जन्म प्रमाण पत्र आज के समय में बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज है क्योंकि कोई भी सरकारी काम हो या कोई भी सरकारी दस्तावेज आपको बनवाना हो, जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है। इसके द्वारा आपकी उम्र का पता लगाया जाता है। अगर आप ऑनलाइन आवेदन नही कर पा रहे हैं तब जहां आपके बच्चे का जन्म हुआ हो वहाँ से आपको जन्म प्रमाण पत्र मिल जाता है। हॉस्पिटल से प्राप्त जन्म प्रमाण पत्र को आप अपने नज़दीकी पंचायत कार्यालय में जमा करके सरकारी जन्म प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं। UP Janam Praman Patra बच्चे का जन्म होते ही बनवाना चाहिए, क्योंकि बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के लिए इसकी आवश्यकता होती है।

जन्म प्रमाण पत्र बनवाने का ऑफलाइन माध्यम

हमारे देश में लगभग सभी राज्यों में जन्म प्रमाण पत्र को सरकारी दस्तावेज के लिए अनिवार्य कर दिया है। इसकी आवश्यकता अब सभी सरकारी कार्यों में पड़ सकती है। इसलिए बच्चे का जन्म होने के बाद बर्थ सर्टिफिकेट जरूर बनवायें। जन्म होने के 21 दिन बाद आप जन्म प्रमाणपत्र के लिए रेजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। यहाँ हम आपको जन्म प्रमाणपत्र को बनवाने का ऑफलाइन तरीका बता रहे हैं जिसको फॉलो करके आप भी आसानी से सर्टिफिकेट बनवा सकते हैं-

  • सबसे पहले आपको नगर पालिका कार्यालय में जाना होगा जहां से आपको जन्म प्रमाणपत्र बनवाने हेतु आवेदन फॉर्म लेना होगा।
  • इसके बाद आवेदन फॉर्म में मांगी गई जानकारी जैसे- जन्मस्थान, जन्मतिथि, माता-पिता का नाम, अस्पताल का नाम जहां बच्चे का जन्म हुआ है आदि मुख्य सभी जानकारी भरनी होंगी।
  • इसके उपरांत आप वह आवेदन फॉर्म उसी कार्यालय में जमा करेंगे जहां से आपने यह लिया था। याद रहे फॉर्म को जमा करते समय आपसे जो भी दस्तावेज मांगे जाएं उसकी फोटोकॉपी आपको जमा करनी होगी।
  • आवेदन फॉर्म में दर्ज सभी जानकारियों का सत्यापन कराया जाएगा। जब सब कुछ वेरीफाई हो जाएगा तब आपका जन्म प्रमाण पत्र 15 से 20 दिनों में उम्मीदवार द्वारा आवेदन फॉर्म में दिए गए पते पर पहुंच जाएगा।
  • आवेदनकर्ता किसी भी कार्यदिवस में नगर पालिका कार्यालय से अपना बर्थ सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं।

जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज

अब कोई भी काम हो हर जगह आपके दस्तावेज की आवश्कता होती है। इन डाक्यूमेंट्स के द्वारा आपकी आइडेंटिटी का निर्धारण किया जाता है ताकि जिस योजना के लिए आप आवेदन कर रहे हैं उसका लाभ सिर्फ आपको ही मिल सके अन्य किसी को भी नही। UP Birth Certificate Online Registration के लिए आपको निम्न डॉक्यूमेंटस की आवश्कता होगी-

  • माता-पिता का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • माता पिता का व्यवसाय
  • जन्मतिथि
  • पासपोर्ट साइज के 2 फोटो
  • आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए

UP जन्म प्रमाण पत्र Online Registration कैसे करे

UP जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन रेजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले यूपी सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट  साथी पर जाना होगा। हम आपको नीचे दिए गए आसान से स्टेप्स के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना बता रहे हैं जिनको आप फॉलो करके खुद उत्तरप्रदेश जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं-

  • सबसे पहले आप e sathi वेबसाइट को अपने गूगल क्रोम में ओपन करेंगे जहां आप साइट के होम पेज पर पहुँच जाएंगे।
  • यहां पर सबसे पहले आपको अपना पंजीकरण करना होगा। साइट पर रेजिस्टर्ड होने के बाद ही आप किसी भी प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर पाएंगे।
  • होम पेज पर आपको नवीन उपयोगकर्ता पंजीकरण दिखाई देता होगा जिस पर क्लिक करने से आपके सामने पंजीकरण फॉर्म खुल जायेगा। यहां पर आपको जैसे- आवेदक का नाम, मोबाइल नंबर, लिंग, जन्मतिथि, जिला, कैप्चा जैसी महत्वपूर्ण जानकारियां भरनी होंगी।
  • सभी पूछी गयी जानकारी आपको सही भरनी होंगी, कोई भी गलत जानकारी भरने से बचें। फॉर्म भरने के बाद आपको सबमिट या सफल पंजीकरण करें पर क्लिक करना होगा। इसके बाद रजिस्टर्ड उपयोगकर्ता बन जाएंगे।
  • अब लॉगिन करने के लिए आपको फिर से वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा जहां आपको Username, Password तथा कैप्चा कोड भरकर लॉगिन करना होगा।

उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन

UP जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन डाउनलोड

उत्तर प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र को डाउनलोड करना बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको बस कुछ आसान से चरणों का फ़ॉलो करना होगा।

  • यूपी Birth सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको नगर सेवा उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहां आपके सामने वेबसाइट का होम पेज दिखेगा। इसी पेज पर आपको Birth Certificate का विकल्प देखना होगा।
  • इसके बाद Birth Certificate वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। अब आपके सामने तीन विकल्प दिखेंगे जिसमे से आपको Birth Certificate Download वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • यहां पर आपसे कुछ जानकारी जैसे- Acknowledgement Number, Registration Number या City Name/Date Of Birth मांगी जाएगी जो आपको सही सही भरनी होगी और सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। सबमिट करने के बाद आवेदक का जन्म प्रमाण पत्र उसके सामने दिखेगा।
  • अब आवेदक अपना जन्म प्रमाणपत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

यूपी जन्म प्रमाण पत्र का स्टेटस देखें

हर कोई व्यक्ति जो किसी भी कार्य को ऑनलाइन तरीके से करता है तो वह अपने द्वारा किये गए आवेदन की स्थिति को देखना चाहता है कि उसके द्वारा किया गया आवेदन फॉर्म संबंधित विभाग में जमा हुआ है, उसका सत्यापन हुआ है या नही, रिजेक्ट हुआ है या आवेदन में कोई समस्या है आदि। यदि आवेदन में कोई समस्या आती है तब वह उसे ऑनलाइन स्टेटस के माध्यम से देख सकता है और उसका निस्तारण भी कर सकता है। यूपी जन्म प्रमाणपत्र का स्टेटस आप नीचे दिए गए कुछ बिन्दुओ के माध्यम से देख सकते हैं-

  • सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश सरकार की आधिकारिक वेबसाइट ई–डिस्ट्रिक्ट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट ओपन होने के बाद आपको उसका होम पेज पर आवेदन की स्थिति वाला विकल्प देखकर उस पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपसे आवेदन फॉर्म का नंबर मांगा जाएगा जिसे आप सही से भरें और सर्च वाले बटन पर क्लिक कर दें।
  • कुछ ही समय में आपके द्वारा किये गए Birth Certificate Application Form का स्टेटस आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर दिख जाएगा।

UP E- Sathi Portal App Download करें

आज का समय डिजिटल इंडिया का समय है। आज अधिकतर सभी कार्य चाहें वह किसी वही क्षेत्र में हो, ऑनलाइन माध्यम से हो रहे हैं। इससे न सिर्फ समय की बचत हो रही है बल्कि इधर उधर भाग-दौड़ भी नही करनी पड़ रही है। बात करें e sathi एप्लिकेशन की तो यह एंड्राइड मोबाइल में डाउनलोड की जाती है जिसमें सभी सुविधाएं एक जगह आपको मिल जाती हैं।  साथी एप्लीकेशन के माध्यम से हम आसानी से सभी कार्य सर्च कर सकते हैं और इसका उपयोग भी बहुत आसान होता है। अपने एंड्रॉयड मोबाइल में e sathi एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए आप नीचे कुछ स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं-

  • सबसे पहले आपको ई डिस्ट्रिक्ट की आधिकारिक वेबसाइट को अपने मोबाइल में ओपन करना होगा।
  • इसके बाद आप साइट के होम पेज पर e sathi मोबाइल एप्लीकेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज ओपन होगा जहां आपसे मोबाइल एप्लीकेशन इंस्टाल करने के लिए बोला जाएगा।
  • इंस्टाल पर क्लिक कर दें, अब ई साथी मोबाइल ऐप आपके फ़ोन में डाउनलोड हो जाएगा।
  • इस एप्लीकेशन को आप सीधे गूगल प्ले स्टोर से भी डाउनलोड कर सकते हैं। आपको अपने फ़ोन में गूगल प्ले स्टोर आपने करना है और सर्च बार मे e sathi  लिखकर सर्च करना है।
  • अब आप इसे यहाँ से भी इंस्टाल करके डाउनलोड कर सकते हैं।

जन्म प्रमाण पत्र का महत्व

सभी सरकारी दस्तावेजों का व्यक्ति के जीवन मे अपना अपना विशेष महत्व होता है। आज हम बात करंगे जन्म प्रमाण पत्र की जो बहुत ही महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेज है। जिसका उपयोग विभिन्न सरकारी कार्यों में, स्कूल में प्रवेश के समय, आधार कार्ड बनवाने में आदि बहुत से कार्यों में होता है। सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए भी इसकी आवश्यकता पड़ती है। यदि आपकी सरकारी नौकरी लग गयी है तो भी आपसे बर्थ सर्टिफिकेट मांगा जा सकता है, इससे आपकी उम्र का सत्यापन किया जा सकता है। आपका जन्म प्रमाण पत्र ही आपकी उम्र को सही से निर्धारित करता है। विद्यालय में मिलने वाली छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने में जन्म प्रमाणपत्र की आवश्यकता हो सकती है।

Check Also, Upbhulekh.Gov.In उत्तर प्रदेश भूलेख पोर्टल 2022

UP जन्म प्रमाण पत्र 2022 ऑनलाइन आवेदन फॉर्म ऐसे भरें [crsorgi.gov.in]

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Scroll to top